खुद को हर समय मोटिवेट कैसे रखें ? How to keep yourself motivate all the time?

How to keep yourself motivate all the time?

1. खुद को हमेशा मोटिवेट कैसे रखे?

अक्सर हम लोग एक काम को शुरू तो करते है लेकिन कुछ दिन तक उस काम को सही तरीके से करने के बाद हम उस काम से अपना ध्यान कम  कर देते है. यह सिर्फ किसी एक के साथ नहीं होता बल्कि सब के साथ होता है. हम लोग जब उस काम की शुरुआत करते है तब हम बहुत ज्यादा मोटीवेट होते है और पूरी लगन से उस काम को पूरा करते है और फिर धीरे धीरे यह मोटिवेशन खत्म हो जाता है और हम अपने काम से भटक जाते है.


 मोटिवेशन का हमेशा बने रहना एक नामुमकिन जैसी चीज है. हमारी लाइफ के हर एक्सेप्ट पर बहुत सारे उतार चढ़ाव आते रहते है जिसका असर हमारे मोटीवेट रहने पर भी होता है. मोटिवेशन आता जाता रहता है लेकिन अगर आप मोटिवेशन को खो देते हो और उसे वापस लाने का प्रयास नहीं करोगे तो आप उस काम के प्रति जो  लगन है उसे खो सकते हो तो जब भी आप अपना किसी काम को करने का मोटिवेशन खो देते हो तो उसे तुरंत वापस लाये और अपने अंदर से उस काम के प्रति मोटिवेट हो जाए. लेकिन  इन सब में प्रॉब्लम आती है की मोटिवेशन को वापस लाना कैसे है या मोटिवेट कैसे हुआ जाए किसी काम के प्रति। 

2. इच्छाएं बड़ी कीजिये :

आपकी ज़िन्दगी का कोई बड़ा लक्ष्य हो, आप अपने काम में कुछ बड़ा करना चाहते हो या आप अपने किसी काम में बहुत आगे तक जाना चाहते हो तो आपको सबसे पहला काम करना चाहिये कि आप उस चीज को पाने का अपने अंदर एक बहुत बड़ा सपना बनाये. आपका जितना बड़ा डिजायर होगा आपकी उतनी बड़ी जीत भी होगी. माना कि किसी काम को करने में दिक्कतें आती हैं पर यकीन मानिये किसी चीज को पाने की चाह में जो पॉवर आती है वह बहुत ही बड़ी होती है.

 


3. सही चीजो पर फोकस रखे :

 अक्सर हम तब अपना मोटिवेशन खो देते है जब हम अपनी लाइफ में बहुत सारी चीजो पर फोकस कर देते है. जब भी हम अपने लक्ष्य से हटकर दुसरो चीजो को तव्वजो देने लगते है और अपने लक्ष्य से फोकस हटाकर कुछ और करने में लग जाते है तब हम अपने काम से मोटिवेशन खोने लगते है. अगर हम अपने काम पर लगातार फोकस रहते हुए काम करते जायेंगे तो हमारा मोटिवेशन भी बना रहेगा.

 

वही जब भी हम अपने काम के रिदिम को तोड़ते है तो हम खुद को कमजोर बनाने का काम करते है और अपने बनाये हुए अनुशासन को नजरअंदाज कर देते है. हमारा लक्ष्य के प्रति अनुशासन बनाये रखना हमें हमेशा मोटिवेशन देता है तो कभी भी उन चीजो पर फोकस मत रखे जिन चीजो को आप पाना नहीं चाहते या जो चीज आपको आपके काम से भटकाती है.

 

4. अनुशासन पैदा कीजिये खुद में

बसकुछ मत सुनो.. एक चीज को फॉलो करे.. काम करते जाए. जी हाँ, अगर आप कोई काम शुरू करते है तो उस काम को करने में कई बाधाएँ और परेशानियाँ जरुर आएँगी. कई ऐसे मौके आयेंगे जब आपका उस काम को करना मुश्किल लगेगा. कई बार तो ऐसा समय आएगा जब आपको लगेगा की इस काम को या लक्ष्य को खत्म ही कर दूँ. कई बार कई दिनों तक आप अपने रूटीन को फॉलो करना बंद कर दोगे.

लेकिन आप तब इस बात का ध्यान रखे की चाहे कुछ भी हो मुझे बस अपना काम करते जाना है. मुझे वह पाना है जो मुझे चहिये और उस चीज के लिए मैं हर रोज काम करने को तैयार हूँ. इस तरह से जब भी तुम खुद को डीमोटीवेट महसूस करोगे आपको यह लगातार काम करने की आदत तेजी से एनर्जी से भर देगी और आपको मोटीवेट कराएगी.


Comments